Women’s Day : Top Indian Women Cricketers

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

Women's Day Special

Harmanpreet Kaur - Women's Day Special

हरमनप्रीत कौर को कौन नहीं जानता. हरमनप्रीत अभी भारत की महिला क्रिकेट टीम की तीन फॉर्मेट में लीड करती हैं। और WPL 2024 में मुंबई इंडियंस को लीड करती है। हरमनप्रीत ने 2017 में ICC महिला T20I टीम ऑफ द ईयर चुनी है। हरमनप्रीत कौर एक अकेली ऐसी खिलाड़ी है जिसने वनडे और टी20 में 3000 से ज्यादा रन बनाए हैं। हरमनप्रीत ने 18 अर्धशतक और 5 शतक लगाए हैं। हरमनप्रीत कौर का व्यक्तिगत उच्चतम स्कोर 171 रन है जो महिला विश्वकप 2017 के सेमीफ़ाइनल में ऑस्ट्रेलिया के सामने बनाया गया था। हरमनप्रीत ने 100 टी-20 वर्ल्ड कप में भारत को लीड किया है।
Women's day Special

Smriti Mandhana - Women's Day Special

स्मृति मंधाना इकलोती खिलाड़ी हैं जिन्हें आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर दो बार जीता है। स्मृति अभी भारतीय टीम की ओपनिंग बल्लेबाज हैं। स्मृति ने T20I में सबसे तेज 50 (23 गेंद) लगाई है जो कि भारत की तरफ से किसी ने नहीं लगाई है।
स्मृति ने अभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 4000 से ज्यादा रन बनाए हैं। स्मृति ने घरेलू क्रिकेट में वनडे में दोहरा शतक बनाया है। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में सिल्वर मेडल जीता है। 2023 एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक मिला है।
Women's Day Special

Mithali Raj - Women's Day Special

मिताली राज नाम ही काफी है महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में। मिताली ने भारत के लिए 12 टेस्ट, 232 वनडे और 89 T20I खेले हैं। वनडे में मिताली ने 7805 रन बनाए और 12 टेस्ट में 699 रन बनाए। टी20 में मिताली ने 2364 रन बनाए हैं, 97 रन बनाए हैं और उनका उच्चतम स्कोर है। जुलाई 2021 में मिताली ने 10,273 रन बनाए और महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी बनीं। मिताली ने दो बार भारत की विश्व कप में कप्तानी की है (2005 और 2017)। मिताली को 2017 में विजडन की अग्रणी महिला क्रिकेटर, 2003 में अर्जुन पुरस्कार, 2015 में पद्म श्री और 2021 में मेजर ध्यानचंद खेल रत्न मिला।
Women's Day Special

Jhulan Goswami - Women's Day Special

2007 में, गोस्वामी ने प्रतिष्ठित आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता, जो उनके शानदार करियर का शिखर था। इसके तुरंत बाद, उन्होंने सराहनीय लेकिन मापा स्तर की सफलता का अनुभव करते हुए कप्तानी की कमान संभाली। प्रशंसाओं का सिलसिला जारी रहा क्योंकि भारत सरकार ने उन्हें 2010 में प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया, इसके ठीक दो साल बाद प्रतिष्ठित पद्म श्री से सम्मानित किया गया, जिससे एक क्रिकेट दिग्गज के रूप में उनकी स्थिति और मजबूत हो गई। क्रिकेट में एक शानदार उपस्थिति के रूप में, उन्होंने दाएं हाथ के मध्यम-तेज गेंदबाज और कुशल दाएं हाथ के बल्लेबाज के रूप में अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया। इतिहास की सबसे तेज़ महिला गेंदबाज़ों में से एक के रूप में प्रसिद्ध, उन्होंने खेल में सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक के रूप में प्रशंसा अर्जित की।
उनका प्रभावशाली करियर 204 एकदिवसीय मैचों तक फैला रहा, जिसकी परिणति 2022 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से उनकी सेवानिवृत्ति के रूप में हुई। 255 विकेटों की प्रभावशाली संख्या के साथ, उन्होंने महिला एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय में सबसे अधिक विकेट हासिल करने का गौरव हासिल करते हुए, रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराया।
महिला क्रिकेट में गोस्वामी के शानदार योगदान ने उन्हें 2007 में प्रतिष्ठित आईसीसी महिला खिलाड़ी का पुरस्कार दिलाया, इसके बाद 2011 में सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर के लिए एम.ए. चिदंबरम ट्रॉफी मिली। उनकी उल्लेखनीय यात्रा नई ऊंचाइयों पर पहुंच गई जब वह आईसीसी में प्रतिष्ठित शीर्ष स्थान पर पहुंचीं। जनवरी 2016 में महिला वनडे गेंदबाज़ी रैंकिंग ने क्रिकेट जगत में एक प्रमुख शक्ति के रूप में उनकी स्थिति को मजबूत किया।
Women's Day Special

Anjum Chopra - Women's Day Special

कौशल का एक अनूठा मिश्रण प्रदर्शित करते हुए, वह दाएं हाथ की मध्यम गति की गेंदबाजी में दक्षता के साथ बाएं हाथ की बल्लेबाज थीं। उनका बहुमुखी क्रिकेट करियर 12 टेस्ट, 127 वनडे और 18 टी20ई तक फैला है, जो विभिन्न प्रारूपों में उनकी अनुकूलन क्षमता को दर्शाता है। विशेष रूप से, उन्होंने भारत के लिए एकदिवसीय मैचों में 1,000 रन बनाने वाली पहली महिला के रूप में इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया, जिससे उनके प्रभावशाली क्रिकेट प्रदर्शन में एक विशिष्ट उपलब्धि जुड़ गई। अंजुम चोपड़ा भारत के लिए वनडे शतक बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी थे। अंजुम छोरा पहली कप्तान थी जिसने विदेश में टेस्ट सीरीज जीती थी। अंजुम ने भारत के लिए छठा विश्व कप खेला है। आजकल अंजुम चोपड़ा कमेंट्री करती हुई नजर आती है।
Women's Day Special
Scroll to Top