UPI payment limits hiked to Rs 5 lakh for these transactions: RBI

upi-payments

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अस्पतालों और शैक्षणिक संस्थानों के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) भुगतान के लिए लेनदेन सीमा 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दी है।

बिजनेस स्टैंडर्ड के अनुसार, नेशनल इंस्टालमेंट कंपनी ऑफ इंडिया (NPCI) ने आपातकालीन क्लीनिकों और शैक्षणिक सेवाओं के लिए यूपीआई(UPI) एक्सचेंज ब्रेकिंग प्वाइंट को बढ़ाकर ₹5 लाख करने के वित्तीय नियंत्रक के फैसले को 10 जनवरी तक स्वीकार करने के लिए लोगों को निर्देशित किया है।

Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp

व्यापारियों को बढ़ी हुई सीमा के साथ भुगतान मोड के रूप में यूपीआई (UPI) को सक्षम करना आवश्यक है। अधिग्रहण करने वाली संस्थाएं उचित परिश्रम करने के बाद व्यापारियों को सत्यापित सूची में जोड़ने के लिए जिम्मेदार होंगी।

मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) के फैसलों की घोषणा करते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, “विभिन्न श्रेणियों के यूपीआई लेनदेन की सीमा की समय-समय पर समीक्षा की गई है। अब अस्पतालों को भुगतान के लिए UPI लेनदेन की सीमा बढ़ाने का प्रस्ताव है।” और शैक्षणिक संस्थान प्रति लेनदेन 1 लाख रुपये से 5 लाख रुपये तक।

UPI Payments

कुछ वर्गों को छोड़कर, UPI की सबसे दूर तक पहुंच वाले एक्सचेंज को प्रत्येक एक्सचेंज के लिए 1 लाख रुपये का कवर दिया गया था। पूंजीगत व्यवसाय क्षेत्रों (एएमसी, ब्रोकिंग, सामान्य संपत्ति इत्यादि), वर्गीकरण (मास्टरकार्ड किश्तें, अग्रिम पुनर्किस्तें, ईएमआई), कवरेज इत्यादि के लिए यूपीआई किस्तों को जहां तक संभव हो 2 लाख रुपये तक सीमित कर दिया गया था। दिसंबर 2021 में, रिटेल डायरेक्ट प्लान और आरंभिक सार्वजनिक पेशकश सदस्यता के लिए UPI किस्तों को जहां तक संभव हो 5 लाख रुपये तक बढ़ा दिया गया था।

Rohit Sharma कौनसी कार पसंद करते हैं? जाने रोहित शर्मा के कार कलेक्शन के बारे में।

Rohit Sharma Bio Rohit Sharma, जिन्हें व्यापक रूप से बेहतरीन समकालीन क्रिकेटरों में से एक माना जाता है, एक भारतीय बल्लेबाज हैं जो अपने शानदार

Read More »
Scroll to Top