Rajasthan and Ram Mandir : धोरा री धरती राजस्थान और राम मंदिर का एक अलग ही रिश्ता है !!

ram mandir

600 किलो घी भेजा गया राजस्थान से Ram Mandir

600 किलो घी राजस्थान से राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए भेजा गया है जिसको राजस्थान के जोधपुर शहर में पिछले 9 साल से सुरक्षित किया गया शुरुआत में तो घी खराब हो गया था लेकिन हरिद्वार की कुछ जड़ी बूटी की वजह से घी को 9 साल तक सुरक्षित रखा गया!
ये 600 किलो घी 108 रथों के द्वार राजस्थान के जोधपुर शहर से अयोध्या भेजा गया इस यात्रा में लगभाग 10 करोड़ का खर्चा आया ! 22 जनवरी को 600 किलो घी से राम मंदिर की प्रतिष्ठा में आहुति दी जाएगी !!
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp

मकराना मार्बल की चमक से रोशन होगा राम मंदिर (Ram Mandir)

गर्भगृह में लगा मकराना का सफेद संगमरमर अयोध्या पहुंच गया है. श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में मकराना के सफेद संगमरमर के फ्रेम लगाए जाएंगे. तो वहीं 2.7 एकड़ जमीन पर बन रहे  Ram Mandir  में करीब 30 चौखटें लगाई जाएंगी. गर्भगृह में सफेद संगमरमर की चौखट के सामने के भाग को बहुत ही सुंदर ढंग से तराशा गया है। पत्थर के ऊपरी भाग के दोनों ओर शंख उभरा हुआ है, जो भगवान विष्णु का प्रतिरूप है। चौखट के खंभों पर भी नक्काशी होगी, जिसमें फूल की आकृति उभरी हुई है। इसी तरह 3 मंजिला मंदिर में गर्भगृह, सभी गुड़मंडप के द्वार मकराना के सफेद संगमरमर से बनाए जाएंगे।
दैनिक संरक्षक से बात करते हुए राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि अयोध्या में निर्माण समिति की बैठक हुई. वहीं रामलला के मंदिर (Ram Mandir) में चौखट मकराना के सफेद संगमरमर से और खिड़कियां राजस्थान के बंशी पहाड़पुर के गुलाबी पत्थर से बनाई जाएंगी. चौखट और खिड़कियों की नक्काशी का काम भी जल्द शुरू करने को कहा गया।
राय ने पहले कहा था कि राम मंदिर (Ram Mandir) के निर्माण में तीन अलग-अलग प्रकार के पत्थरों का उपयोग किया जाएगा। इसके आधार चबूतरे, शिखर समेत मंदिर और दीवारों में अलग-अलग पत्थरों का इस्तेमाल किया जाएगा। जिसमें इसका बेस प्लिंथ मिर्ज़ापुर के चार लाख घन घन पत्थरों से बनाया जाएगा और मंदिर के निर्माण में राजस्थान के बंशी पहाड़पुर के पत्थर का इस्तेमाल किया जाएगा.

अयोध्या में सीता रसोई के लिए राजस्थान से 2100 तेल के पाइप रावना Ram Mandir

22 जनवरी को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है जिसके लिए आने वाले भक्तजनो के लिए भंडारा भी किया जाएगा जिसके लिए राजस्थान से 2100 तेल के पीपे रावण बनाए गए हैं |

रोटी बनाने वाली मशीन अजमेर से भेजी गई Ram Mandir

राम मंदिर में भक्तजनो के लिए अजमेर राजस्थान से 8 मशीनें खरीदी गईं जिनमें से 1100 से 1200 रोटियां एक बार में बनती हैं। 22 जनवरी को होने वाली प्रतिष्ठा में इनका इस्तमाल होगा।
ram mandir
ऐसी ही अच्छी खबरों के लिए फॉलो करें, Rashthra News को और हमें अपडेट करते रहें

Rohit Sharma कौनसी कार पसंद करते हैं? जाने रोहित शर्मा के कार कलेक्शन के बारे में।

Rohit Sharma Bio Rohit Sharma, जिन्हें व्यापक रूप से बेहतरीन समकालीन क्रिकेटरों में से एक माना जाता है, एक भारतीय बल्लेबाज हैं जो अपने शानदार

Read More »
Scroll to Top