300 मेगावाट के Solar Power प्लांट की नीव रखी प्रधानमंत्री ने बीकानेर राजस्थान में, लगेगी 1732 करोड़ !!

भारत सरकार के महत्वाकांक्षी नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता वृद्धि (Solar Power) लक्ष्य और वर्ष 2070 तक नेट ज़ीरो के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में एक प्रमुख जोर देते हुए, प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने करणीसर-भाटियान गांव में स्थित 300 मेगावाट के सौर ऊर्जा संयंत्र की आधारशिला रखी। पूगल तहसील, बीकानेर, राजस्थान 16 फरवरी, 2024 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग मोड के माध्यम से। यह परियोजना एनएचपीसी लिमिटेड द्वारा भारत सरकार की सीपीएसयू योजना, चरण- II, किश्त- III के तहत रुपये से अधिक के कुल निवेश के साथ स्थापित की जा रही है। 1,732 करोड़.

भारत में निर्मित उच्च दक्षता वाले बाइफेशियल मॉड्यूल सहित अत्याधुनिक नवाचार से सुसज्जित, Solar Power Energy परियोजना आत्मनिर्भर भारत अभियान के अनुरूप है। उत्पादित Solar Power बीकानेर-II एनटॉम्ब स्टेट ट्रांसमिशन फ्रेमवर्क सबस्टेशन के माध्यम से भेजी जाएगी। इस कार्य में 28.50% की सीमा उपयोग परिवर्तनीय (सीयूएफ) को ध्यान में रखते हुए, हर साल लगभग 750 मिलियन यूनिट Solar Power Energy बनाने की योजना है। इसके परिणामस्वरूप इसके जीवनकाल में लगभग 18,000 मिलियन मीट्रिक टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन संतुलित हो जाएगा।

How Solar Power Energy will utilize ?

इस कार्य के लिए पंजाब स्टेट पावर कंपनी लिमिटेड (पीएसपीसीएल) के साथ पावर यूटिलाइजेशन अंडरस्टैंडिंग पर रु. की कड़ी ड्यूटी पर समझौता किया गया है। 2.45/यूनिट लंबे समय तक, भारत के विधानमंडल के नवीन और पर्यावरण अनुकूल बिजली विभाग द्वारा प्रस्तुत ₹ 134.70 करोड़ की व्यवहार्यता होल फाइनेंसिंग (वीजीएफ) को ध्यान में रखते हुए। उद्यम को सितंबर 2024 तक नियुक्ति के लिए बुक किया गया है। यह संभवतः कार्य चरण के दौरान लगभग 600 लोगों के लिए और गतिविधियों और सहायता चरण के दौरान 100 संकाय के लिए काम के दरवाजे खोल सकता है। इसके अलावा, एक्सप्रेस की Solar Power Energy रणनीति की व्यवस्था के अनुसार, राजस्थान के सार्वजनिक प्राधिकरण को इसी तरह से अधिकारियों के लिए विशाल बिजली ढांचे की नींव, अन्य सहायक नींव और समर्थन कार्यों के सुधार के लिए राजस्थान पर्यावरण अनुकूल बिजली सुधार परियोजना के प्रति प्रतिबद्धता मिलेगी। भागीदार Solar Power Energy

solar power
समारोह में राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा भी उपस्थित थे; केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री आर.के. सिंह; केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्री और बीकानेर से सांसद श्री अर्जुन राम मेघवाल। उपमुख्यमंत्री, राजस्थान, श्रीमती। दीया कुमारी; समारोह में बिजली और भारी उद्योग राज्य मंत्री श्री कृष्ण पाल गुर्जर और राजस्थान के उपमुख्यमंत्री श्री प्रेम चंद बैरवा भी शामिल हुए।
एनएचपीसी लिमिटेड भारत की अग्रणी जलविद्युत कंपनी है। एनएचपीसी के पास अपने 25 बिजली स्टेशनों के माध्यम से नवीकरणीय ऊर्जा (पवन और सौर सहित) की कुल स्थापित क्षमता 7097.2 मेगावाट है, जिसमें सहायक कंपनियों के माध्यम से 1520 मेगावाट भी शामिल है। वर्तमान में, एनएचपीसी (सहायक कंपनियों/संयुक्त उद्यम कंपनियों सहित) 10,449 मेगावाट की कुल स्थापित क्षमता वाली 15 परियोजनाओं के निर्माण में लगी हुई है।

Rohit Sharma कौनसी कार पसंद करते हैं? जाने रोहित शर्मा के कार कलेक्शन के बारे में।

Rohit Sharma Bio Rohit Sharma, जिन्हें व्यापक रूप से बेहतरीन समकालीन क्रिकेटरों में से एक माना जाता है, एक भारतीय बल्लेबाज हैं जो अपने शानदार

Read More »
Scroll to Top