Maldives: मालदीव को छोड़े और जाने लक्ष्यदीप के बारे में

Lakshydeep
लक्षद्वीप द्वीप समूह रमणीय समुद्री तट, फ़िरोज़ा पानी और जीवंत मूंगा चट्टानें प्रदान करता है। बेदाग उत्कृष्टता, असाधारण इको-रिसॉर्ट्स और वास्तविक आस-पास के अनुभव खोजें। आप इस लेख की सहायता से लक्षद्वीप की अपनी काल्पनिक यात्रा की योजना बना सकते हैं।
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार (4 जनवरी, 2024) को लक्षद्वीप की अपनी यात्रा की तस्वीरें साझा कीं, जहां उन्होंने अछूते समुद्र तट के दृश्य की प्रशंसा की और स्नोर्केलिंग की। प्रधानमंत्री ने साहसिक उत्साही लोगों के लिए एक गंतव्य के रूप में लक्षद्वीप की भी सिफारिश की। पर्यटन स्थल के रूप में लक्षद्वीप का समर्थन, शादियों और पर्यटन के लिए भारतीय स्थानों को बढ़ावा देने के लिए प्रधान मंत्री के चल रहे अभियान के अनुरूप है।

Maldives

देश के शीर्ष नेता नरेंद्र मोदी ने गुरुवार (4 जनवरी, 2024) को लक्षद्वीप की अपनी सैर की तस्वीरें साझा कीं, जहां उन्होंने प्राचीन तटरेखा के दृश्य की सराहना की और तैरे। पीएम ने अनुभव भक्तों के लिए लक्ष्य के रूप में लक्षद्वीप का भी सुझाव दिया। एक यात्री क्षेत्र के रूप में लक्षद्वीप की हामीदारी शादियों और यात्रा उद्योग के लिए भारतीय क्षेत्रों को आगे बढ़ाने के राज्य प्रमुख के निरंतर मिशन के अनुरूप है।

How to Reach Lakshadweep Not Maldives

For those anxious to investigate Lakshadweep, passage is confined, and a section grant from the Lakshadweep Organization is required (Click here to get to Passage License Entry). The excursion to this island heaven can be attempted either via air or ocean.

    1. Reach by Air

लक्षद्वीप तक कोच्चि से उड़ानों के माध्यम से पहुंचा जा सकता है, जिसमें अगत्ती और बांगरम द्वीप प्राथमिक गंतव्य हैं। तो, कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा लक्षद्वीप का निकटतम हवाई अड्डा है और यहाँ भारत के कई शहरों और यहाँ तक कि विदेशों से भी उड़ानें आती हैं। लक्षद्वीप में केवल एक हवाई अड्डा है, जो अगत्ती द्वीप पर स्थित है। एयर इंडिया सप्ताह में छह दिन नियमित उड़ानें संचालित करती है, और कोचीन से अगत्ती तक की सुंदर उड़ान में लगभग 1 घंटा 30 मिनट का समय लगता है।

    1. Reach By Sea

एमवी कावारत्ती, एमवी अरब सागर और एमवी लैगून सहित सात यात्री जहाज कोचीन और लक्षद्वीप द्वीपों के बीच संचालित होते हैं। जहाज विभिन्न आवास विकल्प प्रदान करते हैं, और यात्रा की अवधि 14 से 18 घंटे तक होती है। मेले के मौसम के दौरान द्वीपों के बीच उच्च गति वाले जहाज भी चलते हैं।

Lakshadweep Tourist Places with Photos

    1. Bangaram

पर्यटकों के लिए एक पसंदीदा स्थान बंगाराम है, जो अगत्ती और कावारत्ती के पास एक चट्टान की तरह बना हुआ द्वीप है। इसके समुद्री तटों को चमकदार सूक्ष्म मछलियों से सजाया गया है जो द्वीप की शांति में एक रहस्यमय स्पर्श जोड़ता है।

 

2. Agatti

लक्षद्वीप के प्रवेश द्वार के रूप में, अगत्ती सबसे खूबसूरत लैगून में से एक है। यह द्वीप अपने 20 बिस्तरों वाले पर्यटक परिसर और नियमित उड़ानों के कारण सबसे सुलभ द्वीपों में से एक है।

 

3. Kadmat
अपने लंबे रेतीले समुद्र तटों और विविध समुद्री जीवन के लिए जाना जाने वाला कदमत भारत के प्रमुख गोता केंद्रों में से एक के रूप में उभरा है। जल क्रीड़ा, समुद्री संपदा जागरूकता पैकेज और स्कूबा डाइविंग के अवसर इसे एक अवश्य देखने योग्य गंतव्य बनाते हैं।
4.Minicoy
मिनिकॉय में एक असाधारण सामाजिक अनुभव आपका इंतजार कर रहा है, यह द्वीप मुख्य सभा से अलग है। यह अपनी भाषा, नृत्य और रेस नौकाओं का प्रदर्शन करता है। पर्यटक इस मछली पकड़ने की जगह पर केबिन धोने का भी आनंद ले सकते हैं। इसमें 300 फुट लंबा एक बीकन भी है।
5. Kavaratti
प्रशासनिक मुख्यालय के रूप में, कावारत्ती 52 मस्जिदों और एक शांत लैगून के साथ सबसे विकसित द्वीप है। यह मूंगा स्वर्ग डॉल्फिन डाइव सेंटर का घर है।
Cinematic View of Island
Click Here
Previous slide
Next slide

Thanks for the reading this article. For more such type of article be a regular user of ours. 

Scroll to Top