2024 New Car Launches by Maruti, Hyundai, Tata, Honda

tata-curv
भारतीय ऑटो सेक्टर एक समय में बड़ी मात्रा में विकास कर रहा है। जहां तक ​​निर्माण की बात है तो यह अब तक ग्रह पर चौथा सबसे बड़ा और सौदों के मामले में तीसरा सबसे बड़ा है। नए साल 2024 को व्यवसाय के लिए काफी अधिक सम्मान मिलेगा क्योंकि वाहन निर्माता नए भेजने की योजना बना रहे हैं, जिनमें से प्रत्येक एक अलग पहुंच में आएगा और उल्लेखनीय प्रगति के साथ आएगा।
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp

New Car Launches in 2024

    1. Tata Curvv / Tata Curvv EV
टाटा कर्व को भी परीक्षण के दौरान देखा गया है और इसे सी-एसयूवी हिस्से में स्थापित किया जाएगा, जहां यह हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, स्कोडा कुशाक, मारुति टेरीफिक विटारा, होंडा रेज़, सिट्रोएन सी 3 एयरक्रॉस और एमजी एस्टोर के बराबर होगी। इसमें एक तिरछी छत, मुख्य स्थिति की छूट और उभरे हुए व्हील कर्व्स के साथ एक रोडस्टर एस्क योजना होगी और इसे आईसीई और ईवी पावरट्रेन दोनों के साथ एज 2 चरण द्वारा समर्थित किया जाएगा। सुविधाओं में 10.25-इंच ड्राइवर डिस्प्ले यूनिट, एक बड़ा 12.3-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और एक पैनोरमिक ग्लास छत शामिल होगी, जबकि सुरक्षा 6 एयरबैग, एक 360-डिग्री कैमरा और एडीएएस के माध्यम से होगी। कर्व 1.2L T-GDi टर्बो पेट्रोल यूनिट के माध्यम से अपनी शक्ति खींचेगा जो 125 hp पावर और 225 Nm टॉर्क 7-स्पीड DCT के साथ पेश करेगा। टाटा मोटर्स 2024 में कर्व का इलेक्ट्रिक संस्करण भी लॉन्च करेगी।

हुंडई ने आधिकारिक तौर पर क्रेटा के प्लान अपडेट का खुलासा कर दिया है। इसमें एक और फ्रंट सैश, नई ग्रिल, स्प्लिट हेडलैंप और संशोधित गार्ड मिलते हैं। इसमें डैशबोर्ड पर सेल्टोस जैसी डबल फ्लैट स्क्रीन के साथ एक और पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत छायांकित इंस्ट्रूमेंट कंसोल, नए असबाब घटक और 360-डिग्री कैमरा और एडीएएस सूट जैसे वेलबीइंग गियर मिलते हैं। पावरट्रेन विकल्पों में इसके पूर्व साझेदार से 1.5L पेट्रोलियम और 1.5L डीजल मोटर्स शामिल हैं। मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 1.5L सुपर पेट्रोलियम को भविष्य में किसी समय पेश किया जा सकता है, न कि विदाई के समय।

Hyundai Alcazar, जो वर्तमान में टाटा सफारी और महिंद्रा XUV700 जैसी मध्यम आकार की एसयूवी 7-सीटर सेगमेंट में कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना कर रही है, 2024 की शुरुआत में अपना प्रमुख बदलाव प्राप्त करने के लिए तैयार है। परीक्षण खच्चर दौर कर रहे हैं और इन्हें देखा गया है डिज़ाइन और सुविधाओं में कुछ व्यापक संशोधन। अलकज़ार फेसलिफ्ट में एक नया फ्रंट ग्रिल और संशोधित हेडलैंप मिलता है, जबकि अन्य सुविधाओं के अलावा इंटीरियर में एक नया डैशबोर्ड लेआउट मिलता है।
यह एक नया रूप है, हमें पावरट्रेन में किसी बदलाव की उम्मीद नहीं है। अल्कज़ार फेसलिफ्ट 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल के माध्यम से 157 एचपी पावर और 253 एनएम टॉर्क के साथ मैनुअल और 7-स्पीड डीसीटी के माध्यम से पावर खींचेगी। इसमें 1.5 लीटर डीजल इंजन भी होगा जो 113 एचपी पावर और 250 एनएम टॉर्क के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्प प्रदान करेगा।

4. New Maruti Swift/Dzire

तीसरी पीढ़ी की मारुति स्विफ्ट वर्तमान में भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली हैचबैक है। 2024 की शुरुआत में, चौथी पीढ़ी का मॉडल लॉन्च किया जाएगा और वर्तमान में इसका परीक्षण चल रहा है। इसमें कई एक्सटीरियर और इंटीरियर अपडेट होंगे जिनमें हेड-अप डिस्प्ले यूनिट, 9-इंच इंफोटेनमेंट स्क्रीन और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स होंगे।

2024 के अंतिम संस्करण में, हुंडई क्रेटा का एक इलेक्ट्रिक संस्करण भी पेश करेगी जो अभी परीक्षण पर है। इसे क्रेटा फेसलिफ्ट से अलग करने के लिए इसमें असाधारण स्टाइलिंग होगी, जो आयोनिक 5 और पैलिसेडे को एक योजना घटक प्रदान करेगी। यह एलजी केम से प्राप्त लगभग 45 kWh बैटरी पैक के साथ 480 किलोमीटर के उत्तर की सीमा की पेशकश के साथ रवाना होने वाला है।

नई किआ सोनेट आधिकारिक तौर पर लॉन्च हो गई है और जल्द ही भोपाल, मध्य प्रदेश में लॉन्च होगी। ड्रोव डीआरएल के साथ उन्नत हेडलैंप, नए गार्ड और एक टाइगर नोज फ्रंट ग्रिल इसके बाहरी मुख्य आकर्षण का हिस्सा हैं, जबकि अंदर एक तुलनात्मक डिज़ाइन होगा जैसा कि इसके मौजूदा मॉडल पर देखा गया है, साथ ही एक और 10.25-इंच कम्प्यूटरीकृत उपकरण समूह भी है। हड़ताली घटक वृद्धि में लेवल 1 ADAS फ्रेमवर्क, एक विद्युत रूप से चलने योग्य ड्राइवर की सीट और लैंडस्केप मोड शामिल हैं।

सॉनेट फेसलिफ्ट के इंजन लाइनअप में कोई बदलाव नहीं होगा और यह 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होता रहेगा जो 81 एचपी पावर और 115 एनएम टॉर्क 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ पेश करता है। इसमें एक 1.0L टर्बो पेट्रोल यूनिट है जो 118 hp की पावर और 172 Nm का टॉर्क पैदा करता है और एक 1.5L डीजल इंजन है जो 114 hp और 250 Nm का टॉर्क पैदा करता है।

हम जिस महिंद्रा XUV700 को 2024 में लॉन्च होते देखेंगे, वह फेसलिफ्ट नहीं बल्कि एक फीचर अपडेट है। हमने महिंद्रा की XUV400 के साथ भी ऐसा ही कॉन्सेप्ट देखा था। इसमें बाहरी बदलावों के बिना कुछ आंतरिक अपडेट होंगे। इनमें दूसरी पंक्ति की कैप्टन सीटें, हवादार फ्रंट सीटिंग, ऑटो-डिमिंग आईआरवीएम, इलेक्ट्रिक टेलगेट और अपडेटेड कनेक्टेड कार तकनीक के साथ 6-सीटर लेआउट शामिल होगा।
यह उसी मोटर सेटअप द्वारा संचालित होता रहेगा जिसमें 197 एचपी पावर और 280 एनएम बल पैदा करने वाली 2.0L सुपर पेट्रोलियम यूनिट और 182 एचपी पावर और 420 एनएम बल पैदा करने वाली 2.2L डीजल मोटर शामिल है। ये मोटरें मैनुअल और प्रोग्राम्ड गियरबॉक्स दोनों विकल्पों के साथ मिलती हैं। हमें भरोसा है कि इस अपडेट के साथ एक मैनुअल गियरबॉक्स और AWD कॉम्बो है।

महिंद्रा थार 5-एंट्री को लॉन्च करने के लिए तैयार है, जिसे अब से एक साल पहले शेड्यूल से पहले लॉन्च करने की भी कोशिश की जा रही है। इसमें फीचर्स की भरमार है और इसमें सिंगल शीट सनरूफ, नए राउंड हेडलैंप और एक अन्य फ्रंट गार्ड प्लान जैसी खूबियां हैं, जबकि अंदर एक बड़ी इंफोटेनमेंट स्क्रीन के साथ एक और डैशबोर्ड है।
थार 5-डोर में सिंगल-पीस फ्रंट सेंटर आर्मरेस्ट के साथ रियर एसी वेंट भी मिलेगा। थार 5-डोर में वही इंजन विकल्प दिखाई देंगे जो 3-डोर में देखे गए हैं, जिसमें 2.0L पेट्रोल यूनिट 150 hp पावर और 300-320 Nm टॉर्क और 2.2L डीजल 130 hp पावर और 300 Nm टॉर्क पैदा करता है। इस मॉडल के लिए अलग-अलग इंजन ट्यून हो सकते हैं। दोनों इंजनों में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्प मिलते हैं।

टाटा मोटर्स की व्यापक इलेक्ट्रिक लाइनअप में नई पंच ईवी भी शामिल है जो डिजाइन के मामले में काफी हद तक नियमित पंच पर आधारित होगी। इसमें नेक्सन के समान संशोधित प्रावरणी, रियर डिस्क ब्रेक, संशोधित डैशबोर्ड और स्टीयरिंग व्हील मिलता है। इसके ओआरवीएम पर एक कैमरे के साथ परीक्षण करते हुए भी देखा गया है जो 360-डिग्री कैमरे का संकेत देता है।

10. Maruti Suzuki eVX
मारुति ईवीएक्स वर्तमान में भारी छलावरण के तहत परीक्षण कर रही है। हालाँकि, यह जापान मोबिलिटी शो में प्रदर्शित हुआ, जिसमें कई विशेषताएं सामने आईं। यह 27PL कोडनेम वाले स्केटबोर्ड EV आर्किटेक्चर पर आधारित होगा, जो टोयोटा के 40PL प्लेटफॉर्म से लिया गया है। इसकी लंबाई 4,300 मिमी, चौड़ाई 1,800 मिमी और ऊंचाई 1,600 मिमी और व्हीलबेस 2,700 मिमी है।
New Car Launches in 2024
Scroll to Top